मेंटल हेल्थ की परेशानियों से बाहर निकाल सकती हैं ये 5 छोटी-छोटी चीजें

मेंटल हेल्थ की परेशानियों से बाहर निकाल सकती हैं ये 5 छोटी-छोटी चीजें

सेहतराग टीम

आज के समय में हर कोई किसी ना किसी टेंशन में रहता है। इसकी वजह से लोगों की सेहत भी खराब हो जाती है। ज्यादा तनाव में रहने से सिर में भारीपन महसूस होने लगता है। ऐसी स्थिति मे लोग पेन किलर का सेवन करते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। लेकिन, कई बार लोग सोचते हैं कि ये सब मेंटल हेल्थ के लक्षण नहीं हैं। ऐसे में लोग इसे नजरअंदाज करने लगते हैं। आपको बता दें कि काम का बोझ, शारीरिक थकान या फिर तनाव ये सभी हमारी मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए हमें कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान देना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

हमारी मेंटल हेल्थ को ठीक करने में हमारे खानपान पर काफी कुछ निर्भर करता है। इसलिए हमें इसका ध्यान जरूर देना चाहिए और विशेष रूप से सुबह के नाश्ते का। हम कई बार जल्दी दफ्तर, स्कूल, कॉलेज या अपने काम पर जाने की वजह से घर पर बने हेल्दी खाने को छोड़ जाते हैं, और फिर भूख लगने पर बाहर का खाना खा लेते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। ऐसे में हमेशा सुबह भूखे पेट घर से जाने की जगह पर हमें घर पर बना भोजन जरूर करना चाहिए।

हम में से हर किसी का कोई न कोई दोस्त, भाई-बहन या फिर कोई अन्य ऐसा होता है, जिससे हम काफी बातें करते हैं और उससे अपनी परेशानियां और दिल की बातें साझा करते हैं। अगर आपका भी कोई ऐसा साथी है तो उस करीबी से कभी बात करना न छोड़ें। जब भी समय मिले उनसे मुलाकात करें और अपने मन की बातें साझा करें। ऐसा करने से आपका मन हल्का होगा और हो सकता है कि आपकी कोई परेशानी भी हल हो जाए। इसलिए तनाव से दूर रहने के लिए आप ऐसा कर सकते हैं।

कई बार हमारे जीवन में ज्यादातर दिक्कतें इसलिए भी हो जाती हैं कि हम अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस नहीं कर पाते, जिसके कारण इसका सीधा असर हमारी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है। इसलिए हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि हमारे घर के तनाव का असर हमारे काम पर कभी नहीं पड़ना चाहिए। यही नहीं, जब आप अपने दफ्तर के गेट से बाहर निकलते हैं, तो वहां की परेशानियों को भी वहीं छोड़कर जाना चाहिए। इससे आपको काफी राहत मिल सकती है।

किसी भी चीज में हमेशा अपने को शामिल करने से भी फायदा मिल सकता है। उदाहरण के लिए आपकी सोसायटी या दफ्तर में किसी भी तरह की कोई चीजें जैसे- डांस, योगा एक्टविटी आदि हो रही हो, तो उसमें जरूर भाग लें। कई लोग अपना समय बचाने के चक्कर में इन चीजों से बचते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आपको नकारात्मक चीजों से भी हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। हमेशी ही अच्छी चीजों को सुनें और उन पर ही चलें। ऐसा करने से भी आपको मेंटल हेल्थ की समस्या में काफी राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें-

ये कुछ खास टिप्स जो आपको कई बीमारियों से बचाएंगी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।